पीसीओएस के कारण नहीं हो रहा गर्भधारण तो इन बातों का रखें ध्यान

0
13
Advertisement


How to deal with infertility in women due to PCOS: पीसीओएस यानी पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम से ग्रस्त महिलाओं को अपने पीरियड्स को लेकर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कभी उनके पीरियड्स समय से नहीं आते तो कभी बहुत कम आते हैं. कभी कई महीने बिना गर्भधारण के ही पीरियड्स स्किप हो जाते हैं तो कभी कुछ और.

एक ताजा रिपोर्ट में सामने आया है कि भारत में करीब 20 प्रतिशत महिलाएं पीसीओएस से ग्रस्त हैं. इस कंडीशन में ऐसी महिला के लिए गर्भधारण करना भी काफी मुश्किल हो जाता है. सामान्य मासिक धर्म आने पर हर महीने रिलीज होने वाला एग इनकी ओवरीज से कभी रिलीज नहीं होता तो कभी ठीक से बना नहीं होता. इससे उनकी प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है. आइये जानते हैं कुछ बिंदु जिनका ध्यान रखकर आप इस स्थिति से कुछ हद तक बाहर आ सकती हैं.

मेडिकल हेल्प लें –

डॉक्टर की सहायता लें. कई बार वे फर्टिलिटी ड्रग्स चलाकर ओव्यूलेशन की प्रक्रिया को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं. ये दवाइयां हॉरमोन्स को रेग्यूलेट करती हैं. इनसे ओरीज से अंडे ठीक से बनने और निकलने लगते हैं.

वेट मेंटेन रखें –

गर्भधारण करने के लिए वजन सही होना भी बहुत जरूरी है. इसके लिए जरूरी है कि आपका बीएमआई सामान्य रेंज के अंतर्गत हो. वजन ज्यादा होने से गर्भधारण करने में तो समस्या आती ही है उसके बाद भी कई तरह की परेशानियां जैसे ब्लड क्लॉट, लंबे समय तक लेबर पेन, मिसकैरेज आदि भी हो सकता है.

स्ट्रेस मैनेज करें और बैलेंस्ड डाइट लें –

कंसीव करने की इच्छा रखती हैं तो अपने खाने पर विशेष ध्यान दें और कुछ भी खा लेने की आदत से बचें. हेल्दी फूड खाएं जिसमें हर प्रकार के पोषक तत्व हों जैसे आयरन, जिंक, फाइबर आदि.

PCOS treatment: PCOS के कारण प्रेग्नेंसी में हो रही है समस्या तो करें ये उपाय

इसी प्रकार स्ट्रेस भी नियंत्रण में रखें. ज्यादा तनाव आपके गर्भघारण की प्रक्रिया के रास्ते में बाधा बनेगा. मेडिटेट करें, म्यूजिक सुनें, दोस्तों से मिलें जैसे भी आपको अच्छा महसूस होता हो, वैसे रहें पर खुश रहें.

यह भी पढ़ें:

Diabetes: जानिए इंसुलिन से जुड़े मिथक, इस तरह दूर कर सकते हैं गलतफहमी 

Kitchen Hacks: परांठे खाने का मन हो तो घर में बनाएं हेल्दी सोया परांठा, जानें विधि 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here