यूरिन इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाएंगे ये आसान होममेड टिप्स

0
7


Urine Infection Problem : यूरिन इन्फेक्शन महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले सबसे ज्यादा होता है. लगभग 70 फीसदी महिलाओं को यह समस्या एक बार होती ही है. यूरिन इंफेक्शन का मुख्य कारण ज्यादा देर तक पेशाब रोके रहना है. कई बार ऐसा देखा जाता है कि ज्यादा देर तक लोग पेशाब को रोके रहते हैं. जिसके वजह से पित्ताशय में बैक्टीरिया इकट्ठे हो जाते हैं. और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. यूरिन इन्फेक्शन होने पर पेशाब करते समय जलन, बार-बार पेशाब करने की इच्छा, कमर, पेट और पीठ में दर्द के साथ-साथ कई बार बुखार भी हो जाता है. इस समस्या को नजरअंदाज करने से इंफेक्शन किडनी को भी प्रभावित कर सकता है. ऐसे में डॉक्टर से दिखाना जरूरी है. आप इसका घरेलू इलाज भी कर सकती हैं

 * 50 ग्राम आंवले के रस में 30 ग्राम शहद मिलाएं. दिन में तीन बार इसे पिएं. इसे एक सप्ताह तक पिएं. पेशाब खुलकर आना शुरू हो जाएगा और जलन शांत होगी.

*दिन भर में छ से सात लीटर पानी पीना जरूरी है. यूरिन इन्फेक्शन ब्लैडर में बैक्टीरिया के जमाव की वजह से होता है. ऐसे में खूब पानी पीने से ब्लैडर में बैक्टीरिया जमा नहीं हो पाता है और संक्रमण से बचाव होता है. 

*15 ग्राम धनिया को रात में पानी में भिगोएं. सुबह इसे ठंडाई की तरह पीसकर छान लें. फिर उसमें मिश्री मिलाकर पिएं. इससे पेशाब की जलन शांत होगा और पेशाब भी ठीक से पास होगा. 

 *धनिया और आंवले के चूर्ण को बराबर मात्रा में मिलाकर रात को भिगोकर रखें. सुबह इसे मसल कर छान लें. इस पानी को पीने से यूरिन इंफेक्शन में राहत मिलती है.

*खट्टे फलों का सेवन करें. क्योंकि इनमें साइट्रिक एसिड बैक्टीरिया को खत्म करने में मददगार होते हैं, इसलिए पेशाब में इंफेक्शन होने पर खट्टे फल का सेवन करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Beetroot Halwa Recipe: स्वाद के साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है चुकंदर का हलवा, जानें इसकी आसान रेसिपी

Multani Mitti Benefits: सिर्फ स्किन ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी, जानें यूज करने का तरीका

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here