Fitness Tips: 40 साल की उम्र के बाद रहना चाहते हैं फिट, इन पांच एक्सरसाइज को करें डेली

0
71
Advertisement


Fitness Tips: वैसे तो हर उम्र के लोगों के एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है लेकिन 40 के बाद डॉक्टर विषेश रूप से एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. रेगुलर एक्सरसाइज करने से ना सिर्फ शरीर में चुस्ती रहती है बल्कि यह दिमाग को भी रिलेक्स करता है. बढ़ती उम्र के साथ इंसान का शरीर थोड़ा ढीला पड़ने लगता है. इस कारण शरीर की चुस्ती और दुरुस्ती दोनों पर ही असर पड़ता है. कभी-कभी कुछ दूर चलने पर भी थकान महसूस होने लगती है. अगर आपकी उम्र भी 40 के पार है और आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो इन 5  एक्ससाइज को आपने डेली रूटीन में शामिल करें.

1. सबसे पहले सुबह उठकर एक्सरसाइज शुरू करते ही आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. पैरों के बीच में गैप रखें. अब एक हाथ से अपोजिट पैर को छुएं और फिर दूसरे हाथ से दूसरे पैर को छुएं. इस एक्सरसाइज को कम से कम 10 मिनट जरूर करें. इससे आपकी कमर और पैरों की अच्छी स्ट्रेचिंग हो जाएगी.

2. पैरों की साइकलिंग को बहुत अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है. इसे सुबह-सुबह जरूर करें. इसके लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और फिर दोनों पैरों को थोड़ा उठाएं और साइकिल के पैडल पर पैर चलाते है ठीक उसी तरह से पैरों को चलाएं. इस तरह कम 15 मिनट करें. यह आपकी पैरों की मसल्स को एक्टिंव करके उन्हें मजबूत बनाएगा.

3. थाई एक्सरसाइज से आपके मांसपेशियां में होने वाली अकड़न दूर होती है. इसके लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को कमर पर रखें और अपना पैर फोल्ड करके खड़े हो और आगे औप पीछे की तरफ झुके. यह एक्सरसाइज को करने से आपकी थाई के अलावा घुटने को भी मजबूत करती है.

4. साइड लेग एक्सरसाइज पैरों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसके लिए आप जमीन पर करवट लेकर लेट जाएं और एक हाथ को शरीर के नीचे और दूसरे हाथ को कमर पर रखें. एक पैर को दूसरे पर रखते हुए फिर आपनी टागें तानकर सीधा करें. ऐसा तब तक करें कि जब तक आपके हिप्स पर दबाव महसूस ना हो. इस एक्सरसाइज से पैरों की चर्बी घटने लगती है. इसका आप रोजाना 30-30 सेट लगा सकते हैं.  

5. इन सभी एक्सरसाइज के साथ-साथ हाथ और गर्दन की स्ट्रेंचिंग करना भी बहुत जरूरी है. इसके लिए आप दोनों पैरों को फोल्ड करके बैठ जाए और अपनी गर्दन को चारों दिशाओं में घुमाएं. ऐसा करने से गर्दन में आराम मिलेगा. हाथों की स्ट्रेंचिंग के लिए दोनों हाथों को फैलाएं और फिर सिर के ऊपर और नीचे लेकर जाएं. इससे हाथ की मांसपेशियां एक्टिव और मजबूत रहेंगी. 

ये भी पढ़ें-

Relationship Tips: रिलेशनशिप में चाहते हैं खुशहाली लाना, आज ही अपने पार्टनर से करें यह चार वादे

Pigmentation of Skin: झाइयों से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं, स्किन होगी बेदाग और ग्लोइंग

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here